आखिर किसने डिजाईन किया अयोध्या का राम मंदिर

By Admin

Updated on:

सोशल संवाद / डेस्क : भारत के अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर रामलला के भव्य मंदिर का उद्घाटन अगले महीने 22 जनवरी को होना है। मंदिर के उद्घाटन समारोह को लेकर तैयारियां जोरों पर है। कड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार रामलला अपने घर विराजने वाले हैं । तो क्या आप जानते हैं की इस भव्य मंदिर को बनाने वाले आर्किटेक्ट कौन हैं।

अयोध्या राम मंदिर का डिजाईन करने वाले वास्तुविद का नाम है चंद्रकांत सोमपुरा । सोमपुरा परिवार नागर शैली के  मंदिर बनाने में महारत रखता है।चंद्रकांत सोमपुरा के पिता प्रभाकर सोमपुरा ने ही गुजरात का ऐतिहासिक सोमनाथ मंदिर का डिजाइन तैयार किया था। उन्होंने मथुरा का मंदिर भी बनाया था। सोमपुरा परिवार 1-2 नहीं बल्कि पूरी 15 पीढ़ियों से यही काम करता आ रहा है। 

यह भी पढ़े : पाकिस्तान से आए वस्त्र पहनेंगे रामलला , पड़ोसी देश से आई अनोखी भेंट

लंदन के प्रसिद्ध अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण मंदिर का नक्शा इन्होंने ही तैयार किया था। उन्होंने ही नागर मंदिरों के निर्माण की शैलियां अपने परिवार को भी सिखाईं। यही वजह है परिवार के लगभग सारे ही सदस्य मंदिर निर्माण के काम से जुड़े हुए हैं और देश-विदेश में हिंदू मंदिरों का नक्शा बना रहे हैं।

आपको बता दे राम मंदिर का मॉडल वास्तु शास्त्र के हिसाब से नगर शैली में डिजाइन किया गया है। शैली भारत में प्रचलित दक्षिण भारत को छोड़कर पूरे उत्तर भारत में प्रचलित है। मंदिर का गर्भग्रह अष्टकोण में है। मंदिर की परिक्रमा गोलाई में बनाई गई है।

Admin