इस मंदिर की गिनती देश के सबसे अमीर मंदिरों में होती है, Celebrities भी करते हैं यहाँ दर्शन

By Tami

Updated on:

सिद्धिविनायक मंदिर

धर्म संवाद / डेस्क : भारत में कई प्रसिद्ध मंदिर हैं जहाँ लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है. पर उन सब मंदिरों में एक मंदिर ऐसा भी है जहाँ सेलिब्रिटीज भी जा कर पूजा करते हैं. यह मंदिर स्थित है मायानगरी मुबई में जो की भगवान गणेश को समर्पित है. मंदिर का नाम है श्री सिद्धिविनायक मंदिर. मान्यता है कि इस मंदिर में आने वाला चाहे अमीर हो या फिर गरीब, छोटा हो या बड़ा, वह कभी खाली हाथ नहीं जाता है. अहन गणपति के दर्शन मात्र से ही व्यक्ति के सारे दुख दूर हो जाते हैं.

देखे विडियो : श्री सिद्धिविनायक मंदिर | Shree Siddhivinayak Mandir

सिद्धिविनायक मंदिर देश के अमीर मंदिरों में गिना जाता है. इस मंदिर का निर्माण कार्य 19 नवंबर 1801 में पूरा हुआ, लेकिन ऐसी मान्यता है की इसके निर्माण में लगी धनराशि एक किसान महिला ने दी थी. उस महिला की कोई कोई संतान नही थी, इसीलिए वो चाहती थी कि जो भी महिला इस मंदिर में अपनी पूरी भक्ति और श्रद्धा से आए, भगवान गणेश उसे ऐसा आशीर्वाद दें कि वो महिला बांझ ना रहे और सभी को संतानसुख की प्राप्ति हो.

इस मंदिर के द्वार हर धर्म के लोगों के लिए खुले रहते हैं.  मंदिर में भगवान गणेश जी की सूंड दाईं ओर है. मान्यता है कि जहां कहीं भी दायीं ओर सूंड़ वाली भगवान गणेश की मूर्ति होती है, वह सिद्धपीठ कहलाता है. गणेश जी की इस मूर्ति को एक काले पत्थर से तराशा गया है जो को 2.5 फीट ऊंची और 2 फीट चौड़ी है. इस मंदिर में भगवान गणेश अपनी दोनो पत्नियां रिद्धि और सिद्धि के साथ स्थापित हैं जो धन, ऐश्वर्य और सफलता का प्रतीक है. मंदिर के गर्भग्रह के चबूतरे पर स्वर्ण शिखर वाला चांदी का सुंदर मंडप है, जिसमें भगवान सिद्धिविनायक विराजते हैं. मूर्ति की 4 भुजाएं हैं. ऊपर वाले दाएं हाथ में कमल और बाएं हाथ में अंकुश है और नीचे के दाहिने हाथ में मोतियों की माला और बाएं हाथ में मोदक से भरा कटोरा है.वहीं मस्तक पर भगवान शिव के समान तीसरा नेत्र और गले में एक सर्प हार है.

यह भी पढ़े : धर्मराजेश्वर मंदिर: इस मंदिर का पहले शिखर बना और फिर रखी गयी नींव

सिद्धिविनायक मंदिर में मंगलवार को होने वाली आरती सबसे प्रसिद्ध है जिसके लिए 2 किलोमीटर लम्बी लाइन लगी रहती है. आपको बता दे सिद्धिविनायक को नवसाचा गणपति या नवसाला पावणारा गणपति के नाम से भी बुलाते हैं. जिसका अर्थ होता है कि जब भी कोई भक्त सिद्धिविनायक की सच्चे मन से प्रार्थना करता है तो बप्पा उसकी मनोकामना अवश्य पूरी करते हैं.

जानकारी के अनुसार, यह मंदिर हर साल 100 मिलियन से 150 मिलियन धनराशी दान के रूप में प्राप्त करता है. इस मंदिर की देख-रेख करने वाली संस्था मुंबई की सबसे अमीर संस्था है. 46 करोड़ रुपये की वार्षिक आय के साथ मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर  महाराष्ट्र का दूसरा सबसे अमीर मंदिर है. सिद्धिविनायक मंदिर के 125 करोड़ रुपये फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा है. श्री सिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट चढ़ावे के रूप में करीब 10-15 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष पाता है.

यहां अक्सर बॉलीवुड सेलिब्रिटीज का तांता लगा रहता है. सलमान खान, संजय दत्त, दीपिका पादुकोण, रणबीर कपूर सहित कई बड़े बॉलीवुड सितारे सिद्धिविनायक मंदिर में भगवान गणपति के दर्शन करने आते रहते हैं. गणेश उत्सव के दौरान सिद्धिविनायक मंदिर में गणपति बप्पा के दर्शन करने वालों का तांता लगा रहता है. इस दौरान देश -विदेश से तीर्थयात्री यहां पर दर्शन के लिए पहुंचते हैं.

सिद्धिविनायक मंदिर के दर्शन मात्र से ही गणपति भक्त के बड़े से बड़े संकट पलक झपकते दूर हो जाते हैं.  वैसे भी गणपति को प्रथम पूज्य माना जाता है. इसलिए भी हर शुभ कार्य को करने से पहले इनके देअर्शन किये जाते हैं.

Tami

Tamishree Mukherjee I am researching on Sanatan Dharm and various hindu religious texts since last year .