क्या ऑफिस डेस्क पर देवी-देवता की प्रतिमा रखनी चाहिए?

By Admin

Published on:

सोशल संवाद / डेस्क :  वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि हम देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को कहां-कहां रख सकते हैं। हर प्रतिमा का अपना स्थान होता है, वह वहीं रखी जा सकती है। आपने भगवान को अगर रसोई, बेडरूम या ऑफिस डेस्क पर रख लिया है, तो यह जरूर जान लें कि कहीं वह नकारात्मक असर तो नहीं डालेगी।

अक्सर लोग दफ्तर में पूजा घर में देवी-देवताओं की कई तस्वीरें रखते हैं, जो शुभ नहीं मानी जाती है। वहीं कुछ लोग भगवान गणेश, माता लक्ष्मी और माता सरस्वती की बैठी हुई मुद्रा में प्रतिमा रखते हैं। ऐसी मान्यता है कि इससे सुख-समृद्धि, धन आगमन नहीं होता है। इसलिए इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

यह भी पढ़े : हथेली पर ये निशान माने जाते हैं अशुभ, जीवन भर करना पड़ता है दुर्भाग्य का सामना

भगवान गणेश की मूर्ति ऑफिस डेस्क पर रखें

अगर आप अपने ऑफिस डेस्क पर भगवान की प्रतिमा रख रहे हैं, तो रख सकते हैं, लेकिन आप सिर्फ भगवान गणेश  और अपने ईष्टदेव की ही प्रतिमा रख सकते हैं। भगवान गणेश के अलावा और किसी की भी प्रतिमा को ऑफिस डेस्क पर नहीं रखा जाता है।

लक्ष्मी माता की प्रतिमा ऑफिस डेस्क पर रखें

ऑफिस डेस्क पर धन की प्राप्ति करने के लिए माता लक्ष्मी की प्रतिमा को रख सकते हैं। माता लक्ष्मी की प्रतिमा को रखने से कभी भी धन की समस्या से नहीं जूझना होगा।

कुबेर की प्रतिमा ऑफिस डेस्क पर ना रखें

कुबेर देवता की प्रतिमा को ऑफइस डेस्क पर रखने से बचना चाहिए। इसकी प्रतिमा को तिजोरी या घर के मंदिर में ही रखना चाहिए।

ऑफिस डेस्क पर रखें लाफिंग बुद्धा

ऑफिस डेस्क पर लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा को जरूर रखनी चाहिए और रोजाना जरूर साफ करनी चाहिए। इससे धन आपकी तरफ आकर्षित होता है और धन की कभी कमी नहीं होती है।

ना रखें इस तरह की फोटो

कार्यक्षेत्र में कभी भी बैठी अवस्था में भगवान की मूर्तियां न रखें। खासतौर पर गणेश जी, देवी लक्ष्मी व माता सरस्वती की बैठी मुद्रा में तस्वीरें न लगाएं।इससे कारोबार में लाभ नहीं मिल पाता।

इस अवस्था वाले भगवान की करें पूजा

कार्यक्षेत्र में खड़े हुए भगवान की पूजा करनी चाहिए. खासतौर पर भगवान गणेश, माता लक्ष्मी और सरस्वती की मूर्तियां खड़ी अवस्था में होनी चाहिए।

पूजाघर के आस-पास ना हो सीलन

कार्यक्षेत्र में बनाए गए पूजाघर की साफ- सफाई रोज करनी चाहिए।  साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि पूजा स्थान के पास सीलन ना हो।

जलाएं कपूर

रोजाना शाम को घी का दीपक जलाकर पूजा करें। फिर उसके बाद मंदिर में कपूर जलाएं। मान्यता है कि इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

Admin