अयोध्या में शोभायात्रा कैंसिल, मंदिर से बाहर नहीं निकलेंगे रामलला

By Admin

Published on:

धर्म संवाद / डेस्क : अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां लगभग पूरी हो गईं। सैकड़ो साल बाद प्रभु श्री राम अपने घर विराजने वाले है। इस बहु-प्रतीक्षित पल के लिए हर राम भक्त बेसब्री से इंतज़ार कर रहा है। अब इसी कड़ी में प्राण प्रतिष्ठा में होने वाले कार्यक्रम को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है । आपको बता दे 15 जनवरी से ही कार्यक्रम शुरू हो जायगा जो कि 22 जनवरी को रामलला कि प्राण प्रतिष्ठा के साथ समाप्त होगा।

यह भी पढ़े : राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का पूरा Schedule

प्राण प्रतिष्ठा के शेड्यूल के मुताबिक़, 17 जनवरी को रामलला की प्रतिमा को नगर भ्रमण के लिए निकाला जाने वाला था । पर अब ये शोभायात्रा स्‍थगित कर दी गई है। प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह की तैयारियों से जुड़े लोगों ने बताया कि राम लला की नई मूर्ति की शोभा यात्रा अब 17 जनवरी को पूरे अयोध्या शहर में नहीं निकाली जाएगी।  कहा जा रहा है सुरक्षा वजहों से यह निर्णय लिया गया है। साथ ही मंदिर ट्रस्ट ने ये फैसला लिया है कि 22 जनवरी को ही राम जन्मभूमि परिसर में ही रामलला को घुमाया जाएगा। 

आपको बता दे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा काशी के विख्यात वैदिक आचार्य गणेश्वर द्रविड़ के निर्देशन में होगी। उन्होंने ही जन्मभूमि परिसर का ही भ्रमण कराने का सुझाव दिया। दरअसल, यह बात सामने आई कि जब रामलला को नगर भ्रमण कराया जाएगा तो उनके दर्शन के लिए श्रद्धालु व भक्त उमड़ पड़ेंगे। ऐसे में भीड़ नियंत्रण में प्रशासन को मुश्किल होगी। इसी को मद्देनज़र रखते हुए 17 जनवरी कि शोभायात्रा स्थगित कर दी गयी।

Admin