अहमदाबाद में बना राम मंदिर की दान पेटी और रेलिंग

By Admin

Updated on:

धर्म संवाद / डेस्क: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रहा है। इसके लिए देश -विदेश से चीजें अयोध्या पहुँच रही है। इसी कड़ी में राम मंदिर के लिए दान पेटी और रेलिंग अहमदाबाद में बनकर तैयार हो चुकी है। जी हाँ मुख्य राम मंदिर के गर्भगृह में रखने के लिए चार विशेष दान पेटी सहित मंदिर तक पहुंचने के लिए इस्तेमाल होने वाली रेलिंग का सैंपल अहमदाबाद से अब अयोध्या भेजा जा रहा है। 

यह भी पढ़े : प्राण प्रतिष्ठा के बाद इस परंपरा से होगी रामलला की पूजा

आपको बता दे जिस गोताखाने में अहमदाबाद में राम मंदिर का ध्वज दंड बनाया गया था, वहीं से अब चार दान पेटियां और रेलिंग का सैंपल बनाकर अयोध्या भेजा जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक राम मंदिर के लिए बारह दान पेटीयां बनाने का आदेश दिया गया था। पिछले 25 दिनों में चार दान पेटियां बनकर तैयार हो गई हैं।

दो बड़ी दान पेटियां साढ़े तीन फिट लंबी और पांच फिट चौड़ी हैं। ब्रास की इन दान पेटियों में शीशम की लकड़ी का उपयोग किया गया है और उन पर ब्रास इनले का काम किया गया है। इनके अलावा पांच फिट की रेलिंग का सैंपल भी मांगा गया है। रेलिंग भी शीशम की लकड़ी से बनाई गई है और इसमें भी ब्रास इनले वर्क किया गया है। रेलिंग में धनुष-बाण और गदा भी डिजाइन किए गए हैं। 

Admin