गणतंत्र दिवस के अवसर पर तिरंगे के रंग में रंगे महाकाल

By Admin

Published on:

धर्म संवाद / डेस्क : धार्मिक नगरी उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर बेहद ही प्रसिद्ध और अनूठा है। ये 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक मानी जाती है। हर दिन बाबा महाकाल की सज्जा भिन्न होती है और गणतंत्र दिवस के अवसर पर महाकाल को तिरंगे के रंग में रंगा गया ।

यह भी पढ़े : श्री ओमकार मंदिर में हुई बिहार से आई मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा

गणतंत्र दिवस के अवसर पर शुक्रवार को बाबा महाकाल देश भक्ति के रंग में रंगे नजर आए। उनका तिरंगा स्वरूप में शृंगार किया गया। महाकालेश्वर मंदिर के पं. महेश पुजारी ने बताया कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर भगवान महाकाल को तिरंगे से सजाया गया । महाकालेश्वर मंदिर में धार्मिक पर्वों के साथ-साथ देशभक्ति से ओतप्रोत राष्ट्रीय पर्व भी बनाए जाते हैं। प्राचीन समय से ही यह परंपरा देखी जा रही है। भगवान महाकाल को गणतंत्र दिवस के अवसर पर तिरंगे से सजाया जाता है। इस दौरान भक्त भी मंदिर मे भोलेनाथ के साथ-साथ भारत माता की जय के नारे भी लगाते हैं।

शुक्रवार को महाकालेश्वर मंदिर के पट खुलने के बाद बाबा महाकाल के शृंगार में केसरिया, सफेद और हरे रंग का उपयोग किया गया, साथ ही तिरंगा ध्वज भी बाबा महाकाल को अर्पित किया गया। इसके बाद बाबा महाकाल को भस्म रमाई और मुकुट धारण करवाया गया। इस दिव्य स्वरूप के दर्शन हजारो भक्तों ने किए।

Admin