Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा आज, जाने इस दिन का महत्व और स्नान दान का मुहूर्त

By Tami

Published on:

माघ पूर्णिमा

धर्म संवाद / डेस्क : सनातन धर्म में पूर्णिमा तिथि को बहुत ही खास माना जाता है . पूर्णिमा तिथि पर भगवान विष्णु की विधि- विधान से पूजा- अर्चना की जाती है. माघ मास की पूर्णिमा और भी ख़ास मानी जाती है. इस साल माघ मास की पूर्णिमा 24 फरवरी यानी आज मनाई जा रही है. माघ मास की पूर्णिमा को माघी पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन स्नान और दान का विशेष महत्व बताया गया है. माना जाता है कि माघ पूर्णिमा के दिन देवतागण पृथ्वी लोक में भ्रमण के लिए आते हैं.

यह भी पढ़े : समुद्र में मिला 100 किलो का शिवलिंग, दर्शन के लिए उमड़े लोग

हिंदू पंचांग के अनुसार, माघ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को माघी पूर्णिमा का त्योहार मनाया जाता है, इस बार पूर्णिमा तिथि 23 फरवरी दिन शुक्रवार को दोपहर 3 बजकर 33 मिनट से शुरू हो चुकी है और इसका समापन 24 फरवरी यानी आज शाम 5 बजकर 59 मिनट पर होगा. उदया तिथि के अनुसार प्रयागराज में माघ मेला स्नान आज है.आज फल, गुड़, घी, वस्त्र, अनाज का दान जरुर करें. जरुरतमंदों को जरुरत की चीजें दें और ब्राह्मणों को भोजन कराएं और उनका आशीर्वाद लें.

माघ पूर्णिमा के दिन गंगा या किसी भी पवित्र नदी में स्नान करके भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. इस दिन गंगा या किसी भी पवित्र नदी में स्नान करने से पापों का नाश होता है, साथ ही मन और आत्मा भी शुद्ध होती है.  पूर्णिमा के पावन दिन भगवान विष्णु की पूजा- अर्चना का विशेष महत्व होता है. इस दिन विष्णु भगवान के साथ माता लक्ष्मी की पूजा- अर्चना भी करें.  पूर्णिमा पर चंद्रमा की पूजा का भी विशेष महत्व होता है. चंद्रोदय होने के बाद चंद्रमा की पूजा अवश्य करें.  चंद्रमा को अर्घ्य देने से दोषों से मुक्ति मिलती है. 

Tami

Tamishree Mukherjee I am researching on Sanatan Dharm and various hindu religious texts since last year .