होने जा रहा है UAE के सबसे पहले हिन्दू मंदिर का उद्घाटन

By Tami

Published on:

धर्म संवाद / डेस्क : UAE (संयुक्त अरब अमीरात) में भव्य हिंदू मंदिर का निर्माण हो रहा है। इसका निर्माण बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था द्वारा दुबई के अबू धाबी शेख जायद राजमार्ग पर अबू मुरीखा में 27 एकड़ की जगह पर किया जा रहा है। अब इसके उद्घाटन की तारीख भी सामने आ गयी है. जी हाँ आपको बता दे इसका उद्घाटन 14 फरवरी को होना है। 700 करोड़ रुपये की लागत से 5.4 हेक्टेयर से अधिक भूमि पर बन रहा है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

यह भी पढ़े : राम लला की मूर्ति का रंग काला क्यों है? जाने इसके पीछे का रहस्य

यह मंदिर मंदिर भारत के बाहर सबसे बड़ा और सबसे शानदार हिंदू मंदिरों में से एक होगा। साथ ही यह पश्चिम एशिया में भी सबसे बड़ा हिंदू मंदिर होगा। मंदिर परिसर के अंदर एक बड़ा एम्फीथिएटर, एक गैलरी, एक लाइब्रेरी, एक फूड कोर्ट, एक मजलिस, 5,000 लोगों की क्षमता वाले दो कम्युनिटी हॉल, गार्डन और बच्चों के खेलने के क्षेत्र शामिल हैं। मंदिर के अग्रभाग पर बलुआ पत्थर की पृष्ठभूमि पर उत्कृष्ट संगमरमर की नक्काशी है, जिसे राजस्थान और गुजरात के कुशल कारीगरों द्वारा 25,000 से अधिक पत्थर के टुकड़ों से तैयार किया गया है।

मंदिर को बनाने में 40,000 घन मीटर संगमरमर, 1,80,000 घन मीटर बलुआ पत्थर और 18 लाख से अधिक ईंटें इस्तेमाल की जा रही हैं। पिछले तीन वर्षों के दौरान, राजस्थान और गुजरात के 2,000 से अधिक कारीगरों ने मंदिर के लिए सफेद संगमरमर के 402 स्तंभों को तराशा है। वहीं संगमरमर इटली के मैसेडोनिया से आया है।
 

Tami

Tamishree Mukherjee I am researching on Sanatan Dharm and various hindu religious texts since last year .