ऐसा मंदिर जहाँ पुजारी नहीं पटवारी और पुलिस वाले करते हैं पूजा

By Tami

Published on:

ऐसा मंदिर जहां पटवारी और पुलिस वाले करते हैं पूजा

धर्म संवाद / डेस्क : मंदिरों का देश कहे जाने वाले देश भारत में अनेकों अनोखे मंदिर है. कुछ मंदिर तो ऐसे भी हैं जिनकी कथाएँ बड़े विचित्र हैं. वैसा ही एक मंदिर मौजूद है भीलवाड़ा में. इस मंदिर में पूजा कोई पुजारी नहीं, बल्कि पुलिस के जवान करते हैं. जी हाँ भीलवाड़ा के संतोषी माता मंदिर में पूजा-पाठ किसी पुजारी के द्वारा नहीं बल्कि पुलिस वाले द्वारा ही किया जाता है. यह परंपरा सालों से निभाई जा रही है. इस परंपरा के पीछे की वजह भी काफी अनोखी है. 

देखे विडियो : ऐसा मंदिर जहां पटवारी और पुलिस वाले करते हैं पूजा

दरअसल, साल 1965 में जब भारत और पाकिस्तान के बिच युद्ध चल रहा था तब भीलवाड़ा पुलिस के कई जवानों की ड्यूटी सीमावर्ती क्षेत्रों में आंतरिक सुरक्षा के लिए लगी थी. ड्यूटी पर जाते समय वे पुलिस लाइन स्थित संतोषी माता के दर्शन करके गए थे और युद्ध समाप्ति के बाद सकुशल अपने घर लौटे. उसके बाद संतोषी माता मंदिर के प्रति भीलवाड़ा पुलिस के जवानों की श्रद्धा बढ़ गई. उसके बाद से ही इस मंदिर में पुलिसकर्मियों द्वारा ही पूजा अर्चना की जा रही है. कभी भी कोई तनाव में होता है तो वहां पर आता है और उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है.

यह भी पढ़े : यह मंदिर दिन में 2 बार गायब हो जाता है

मंदिर में दिन में दो बार पुलिसकर्मियों द्वारा आरती की जाती है और इसके लिए दो पुलिसकर्मी नियुक्‍त भी किया गया है. भीलवाड़ा पुलिस लाइन के संतोषी माता मंदिर में नवरात्री के दौरान विशेष पूजा-अर्चना होती है और साथ ही कृष्ण जन्माष्टमी और शिवरात्रि जैसे धार्मिक त्योहार भी बड़े ही उल्लास के साथ मनाए जाते हैं.

Tami

Tamishree Mukherjee I am researching on Sanatan Dharm and various hindu religious texts since last year .