घर-दुकानों के बाहर आखिर क्यों लटकाए जाते हैं नींबू-मिर्च

By Tami

Published on:

नींबू-मिर्च

धर्म संवाद / डेस्क : हमारा देश विविधताओं का देश है. अलग –अलग जगह मान्यताएं होती हैं. कई मान्यताओं को तो कुछ लोग अन्धविश्वास भी कहते हैं. बुरी नज़र से बचने के लिए कई उपाए अपनाए जाते हैं.उनमे से एक है नींबू -मिर्च लटकाना. इस तरीके को बुरी नजर से बचने का रामबाण उपाय माना जाता है. पर क्या आप सब जानते है कि इसके पीछे वैज्ञानिक तथ्य भी जुड़े हुए हैं. जी हाँ चलिए आपको बताते है इसके पीछे जुड़े वास्तु,वैज्ञानिक और धार्मिक कारण.

यह भी पढ़े : घर के नजदीक मंदिर होना शुभ या अशुभ, जाने क्या कहते हैं शास्त्र

नींबू-मिर्च

आपने किसी दुकान, वाहन या किसी के घर के दरवाजे पर नींबू और मिर्च लटके हुए देखा होगा. माना जाता है कि इसे टांगने या लगाने से बुरी नजर नहीं लगती. लक्ष्मी जी की बहन दरिद्रता को खट्टा और तीखा पसंद होता है. इसलिए दुकान के बाहर मिर्ची और नीबू टांगने से दरिद्रता बाहर ही रुक जाती है और लक्ष्मी जी का वास अंदर हो जाता है. इसलिए इसे बाहर लगाया या टांगा जाता है.

घर के बाहर नींबू मिर्च लटकाने से नकारात्मक ऊर्जा तो दूर रहती ही है, साथ ही इससे परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम बना रहता है. वहीं अगर आप इसे अपने वाहन में लटकाते हैं तो इससे दुर्घटना होने का खतरा नहीं रहता और आपके वाहन को किसी प्रकार की क्षति नहीं पहुंचती.

यह भी पढ़े : तांबे की अंगूठी पहनने से क्या होता है

एक मान्यता के अनुसार, नींबू और मिर्च को घर के बाहर इसलिए टांगा जाता है क्योंकि उसमें औषधीय गुण होते हैं. इसकी वजह से घर में कीड़े नहीं घुस पाते हैं. मच्छर, मक्खी, कीड़े आदि हटाने के लिए नींबू मिर्च बहुत काम के साबित हो सकते हैं. नींबू का खट्टापन और मिर्च का तीखापन बुरी नजर से बचाव के लिए सबसे असरदार उपाय माना जाता है. जब किसी बाहरी व्यक्ति की नजर नींबू-मिर्च पर पड़ती है तो उसकी एकाग्रता भंग होती है और वह अधिक समय तक घर या दुकान को नहीं देख पाता. इससे घर या दुकान को बुरी नजर नहीं लग पाती है.

Tami

Tamishree Mukherjee I am researching on Sanatan Dharm and various hindu religious texts since last year .