मंगलवार के उपाय: मंगलवार के दिन करे ये उपाय दूर होगी हर बाधा

By Admin

Published on:

सोशल संवाद / डेस्क : सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित हैं। मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित माना जाता है। इस दिन बजरंगबली की पूजा-अर्चना करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और जीवन में आ रही परेशानियों से छुटकारा मिलता है। धार्मिक मान्यता है कि गलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से मंगल दोष दूर होता है और साथ ही  अतुल बल की प्राप्ति होती है। ज्योतिष शास्त्र में मंगलवार के दिन विशेष उपाय करने का विधान है। अगर आप भी जीवन में व्याप्त संकटों से निजात पाना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन ये आसान उपाय जरूर करें।  इन खास उपायों से आप हनुमान जी को प्रसन्न कर सकते हैं। 

यह भी पढ़े : आखिर क्या है लंका दहन की कहानी , जाने पूरी कथा

  • अगर आर्थिक समस्याएं आपका पीछा नहीं छोड़ रही हैं तो मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंत्र ‘ऊँ हं हनुमते नमः’ का 21 बार जाप करें। साथ ही  लगातार 7 मंगलवार को स्नान-ध्यान करने के पश्चात निकटतम हनुमान मंदिर जाकर बजरंगबली को गुलाब के फूलों की माला अर्पित करें। 
  • अगर आप गुस्से से निजात पाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा और व्रत करें।
  • शत्रुओं पर विजय पाने के लिए मंगलवार के दिन कम से कम 11 बार बजरंग बाण का पाठ करें। 
  • अगर आप शारीरिक कष्ट से परेशान हैं, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की प्रतिमा के सामने एक पात्र में जल रखकर हनुमान बाहुक का पाठ करें। इस उपाय को लगातार 21 दिनों तक करें। 

यह भी पढ़े : अगर टेंशन से पाना है छुटकारा , तो बेड के पास ना रखे ये चीज़े

  • हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें।
  • जीवनसाथी के साथ रिश्तों को मधुर बनाने के लिए मंगलवार के दिन सफेद चंदन की लकड़ी को पत्थर पर घिस लें और थोड़ा-सा केसर मिलाकर लेप बना लें। और भगवान विष्णु के मंदिर जाएं और उन्हें तिलक लगाएं। इसके बाद बचे हुए लेप को जीवनसाथ और अपने दोनों के मस्तक कर लगा लें।  
  • परिवार की खुशियां बरकरार रखने के लिए मंगलवार के दिन चमेली के फूल की माला बनाएं और हनुमान जी के मंदिर में जाकर माला अर्पित कर दें।

Admin