वास्तु के हिसाब से हनुमान जी की तस्वीर किस दिशा में लगानी चाहिए

By Tami

Updated on:

हनुमान जी

धर्म संवाद / डेस्क : घर में हनुमान जी की फोटो या मूर्ति रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। कहते हैं जिस घर में हनुमान जी का वास किसी भी फोटो या मूर्ति के रूप में होता है उस घर में सुख,समृद्धि के साथ साथ मंगल, शनि, पितृ दोष के प्रभाव भी कम रहते हैं । हनुमान जी को संकट मोचन कहा जाता है।  वे अपने भक्तों के सारे संकट हर लेते हैं। वास्तु के अनुसार, हनुमान जी की तस्वीर अगर सही दिशा में राखी जाए तो बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। 

यह भी पढ़े : वास्तु के अनुसार, किस दिशा में होना चाहिए बेड

वास्तु शास्त्र के अनुसार हनुमानजी की तस्वीर घर में लगाने से आपके घर के सारे संकट और बाधाएं दूर हो जाती हैं। हनुमानजी की तस्वीर लगाने से बुरी शक्तियां दूर रहती हैं। वास्तु के अनुसार हनुमानजी का चित्र हमेशा दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए। यह चित्र बैठी मुद्रा में लाल रंग का होने से सबसे शुभ होता है।  इससे आने वाली हर नकारात्मक उर्जा हनुमान जी का चित्र देखकर वापस लौट जाती है।

साथ ही हनुमान जी की तस्वीर उत्तर दिशा में भी लगाना शुभ माना गया है। इससे कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। वास्तु के नियमों के मुताबिक हनुमान जी फोटो या मूर्ति कभी भी शयनकक्ष में नहीं रखना चाहिए।  इसके अलावा बजरंगबली की पंचमुखी तस्वीर भी लगाई जा सकती है। कहा जाता है घर पर पंचमुखी हनुमान जी की फोटो को लगाने से जीवन में सुख-समृद्धि और धन लाभ की प्राप्ति होती है।  

आपको बता दे घर में पर्वत उठाते हुए हनुमान जी की तस्वीर लगाना भी शुभ माना गया है। हमेशा ध्यान रखे घर पर जिस स्थान पर हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति लगी हो वहां पर साफ-सफाई अवश्य होनी चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार हनुमान जी की फोटो या मूर्ति को कभी भी सीढ़ियों के नीचे, रसोईघर या अन्य किसी अपवित्र स्थान पर कभी ना रखे। 

Tami

Tamishree Mukherjee I am researching on Sanatan Dharm and various hindu religious texts since last year .