राशि के हिसाब से कौन से रंग का कपड़ा पहनना होता है शुभ

By Tami

Published on:

राशि के हिसाब से कौन से रंग का कपड़ा पहनना होता है शुभ

धर्म संवाद / डेस्क : ज्योतिष शास्त्र में हमारे जीवन को सरल, सफल और संपन्न बनाने के लिए कई उपाए बताए गए हैं. माना जाता है हर रंग हर किसी के लिए नहीं होता.कुछ रंग हमारे लिए बहुत लक्की होते हैं तो कई रंग हमारे लिए खराब भी होते हैं. शास्त्र कहते हैं हमारे राशि के हिसाब से हमारे जीवन में रंगों का प्रभाव होता है. साथ ही यह भी बताया गया है कि किस राशि के जातक किस रंग के कपड़े पहन कर सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : कौन सा ग्रह किस राशि का हैं स्वामी, जाने समबन्ध

मेष मेष राशि का स्वामी मंगल है.यह अग्नि तत्व की राशि होती है इसलिए मेष राशि वाले लोगों को लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए. इस राशि वाले लोगों को सफेद और गुलाबी रंग के कपड़े शांति प्रदान करते हैं. लेकिन काले रंग के कपड़े पहनने से इन्हें बचना चाहिए.

वृष वृष का ग्रह स्वामी शुक्र है. शुक्र को सफेद रंग पसंद है. इसलिए इस राशि के जातकों को गुलाबी, क्रीम और सफेद रंग के कपड़े पहनें. इस राशि के जातक लाल रंग के कपड़े बिल्कुल भी ना पहनें.

मिथुन मिथुन का ग्रह स्वामी बुध है और इनका प्रिय रंग हरा है. इसलिए इस राशि के लोगों को हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए. इससे हर काम में सफलता मिलती है. इसके अलावा काले, सफेद, लाल और पिंक रंग के कपड़े भी फायदेमंद साबित होंगे.

कर्क कर्क राशि का स्वामी भी शुक्र है. इसलिए इस राशि के जातकों को भी क्रीम और सफेद रंग के कपड़े पहनने चाहिए. इसके अलावा पीले रंग के कपड़े भी आपके लिए शुभ रहेंगे. कर्क राशि के जातकों को काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए.

सिंह सिंह राशि का स्वामी सूर्य है. इस राशि के जातकों को हमेशा लाल और नारंगी रंग के कपड़े पहनना चाहिए. इसके अलावा सफेद, गोल्डन  और पीले रंग के कपड़े भी पहन सकते हैं. इससे आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी.

कन्या कन्या राशि का स्वामी भी बुध है.इसलिए इस राशि के लोगों को हरे रंग के कपड़ों को प्राथमिकता देनी चाहिए.हरा रंग पहनने से बुध ग्रह और मजबूत होता है. काले और हरे रंग के मिश्रण को पहनना भी इनके लिए अच्छा रहेगा.

यह भी पढ़े : जानिए कब शनिदेव व्यक्ति को बनाते हैं धनवान

तुला – तुला राशि के जातकों को पिंक, सफेद या किसी भी हल्के रंग के कपड़े पहनने चाहिए. इस राशि के जातकों काले या गहरे रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए.

वृश्चिक – वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है इसलिए इन राशि वालों को किसी शुभ कार्य पर जाने के समय लाल, पीले या लाल रंग के शेड वाले कपड़े पहनने चाहिए. पर्पल, मैरून , बौटल ग्रीन भी आपके लिए अच्छे हैं.

धनु – धनु राशि के स्वामी बृहस्पति हैं और इस राशि से जुड़े लोगों के लिए पीला रंग अत्यंत शुभ साबित होता है.किसी नए काम की शुरुआत करते समय पीले रंग के कपड़ों को प्राथमिकता दें.  सफेद रंग आपको रिलेक्स भी करता है. परन्तु काले रंग को पहनने से बचें.

मकरमकर के स्वामी शनि देव हैं. इसलिए इस राशि के जातकों को हमेशा काले और नीले रंग के कपड़ों का प्रयोग करना चाहिए. लाल रंग इन लोगों को बारबार नहीं पहनना चाहिए.

कुंभ – कुंभ राशि का स्वामी भी शनि ग्रह है. इसलिए इस राशि के जातकों को भी नीले रंग के कपड़ों को ही प्राथमिकता देनी चाहिए.साथ ही बैंगनी रंग, टर्किश, ब्लू, वायलेट, इलेक्ट्रिक ग्रीन भी आपके लिए लकी माने जाते हैं.

मीन राशि –  ज्योतिष के अनुसार मीन जल तत्व की राशि है और गुरु इसके स्वामी ग्रह हैं.मीन राशि के जातकों के लिए पीला रंग भाग्यशाली होता है. इससे आपके भाग्य में वृद्धि होगी.सफलता के लिए मैहरून रंग भी अच्छा रहेगा. पीच, लेमन यलो, लाइट पिंक, लैवेंडर, क्रीम कलर के कपड़ो को अपने जीवन में शामिल करे.

 

Tami

Tamishree Mukherjee I am researching on Sanatan Dharm and various hindu religious texts since last year .