अक्षय तृतीया पर खुले केदारनाथ धाम के कपाट, हो गई चारधाम यात्रा की शुरुआत

By Tami

Published on:

केदारनाथ धाम

धर्म संवाद/ डेस्क : अक्षय तृतीया पर केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुल गए। पूरे विधि-विधान और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ सुबह 7 बजे केदारनाथ धाम के कपाट  भक्तों के लिए खोल दिए गए हैं। इसके साथ ही इस साल की चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। मंदिर समितियों के अनुसार गंगोत्री के कपाट दोपहर बाद 12 बजकर 20 मिनट पर खोले जाएंगे, जबकि बद्रीनाथ के कपाट 12 मई को सुबह 6 बजे खुलेंगे।

यह भी पढ़े : महादेव को भांग और धतुरा क्यों प्रिय है

केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे। हर-हर महादेव की गूंज के बीच इस पवित्र तीर्थस्थल को खोल गया। कपाट खुलने से पहले श्रद्धालुओं और तीर्थ पुरोहितों ने मंदिर परिसर में बैठकर कीर्तन-भजन भी किया।  सोनप्रयाग और गौरीकुंड से बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पधारे। आपको बता दे केदारनाथ धाम के कपाट को 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। कपाट खुलने के बाद मंदिर और दर्शन करने आए भक्तों पर हेलीकॉप्टर से फूल बरसाए गए।

साथ ही इस खास मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपनी पत्नी गीता धामी के साथ बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए उपस्थित थे। उन्होंने भक्तजनों का स्वागत और अभिनंदन किया और सभी से स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने की प्रार्थना की।

Tami

Tamishree Mukherjee I am researching on Sanatan Dharm and various hindu religious texts since last year .