प्राण प्रतिष्ठा के अतिथियों को मिलेगा ये खास उपहार

By Admin

Published on:

धर्म संवाद / डेस्क : अयोध्या में होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में कूल 11 हज़ार अतिथियों के आने की सूचना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत फिल्मी दुनिया के कई हस्तियाँ, राजनेता, खेल सितारे और उद्योगपति इस सूची में शामिल हैं। इस ऐतिहासिक क्षण का साक्षी बनने के लिए सभी आतुर है। अब खबर आई है कि उन्हें प्रसाद के साथ साथ विशिष्ट उपहार भी दिए जायेंगे। साथ ही प्रसाद में गीता प्रेस की ‘अयोध्या दर्शन’ किताब दी जाएगी।

यह भी पढ़े : क्या होती है प्राण प्रतिष्ठा ? जाने इसके नियम

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की तरफ से अयोध्या राम मंदिर की नींव खुदाई वक्त की मिट्टी को छोटे-छोटे बक्सों में पैक करके दिया जाएगा। साथ ही अष्टधातु से बना धनुष-बाण, पीतल का एक कलश जिसमें पुण्य सलिला सरयू का जल होगा, एक चांदी का सिक्का, दो डिब्बियों में से एक में राम जन्मभूमि की रज और दूसरे में सिंदूर होगा। अतिविशिष्ट अतिथियों के स्मृति चिह्न में सोने का सिक्का भी शामिल रहेगा। अन्य अतिथियों को गोल्ड कोटेड राम कंगन दिए जाएंगे। यह स्मृति चिन्ह सनातन सेवा न्यास द्वारा निर्मित करवाए गए हैं। ये महोत्सव में आने वाले 11 हजार अतिथियों को दिए जाने हैं।

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए आमंत्रित अतिथियों के लिए एक बारकोड स्कैन वाला कार्ड भी जारी किया गया है। इस कार्ड के साथ उन्हें अंदर जाने की अनुमति मिलेगी।

Admin